लुक टु बुक या L2B क्या होता है

लुक तू बुक या L2B क्या होता है ! यदि आप जा रहे है एपीआई खरीदने 3rd पार्टी , डायरेक्ट एयरलाइन या फिर amadeus or Galileo se तो आपको लुक टु बुक या L2B के बारे में पता होना बहुत जरुरी है !

  • लुक :- आपने जब एपीआई इंटेग्रटे करके वेबसाइट बना ली तो जब कोई भी कस्टमर या आपका एजेंट या कॉर्पोरेट आपकी वेबसाइट पे जब टिकट सर्च करता है तो उसे कहते है ! लुक
  • बुक:- जब सर्च करने के बाद अगर कोई भी कस्टमर या आपका एजेंट या कॉर्पोरेट बुकिंग कन्फर्म कर लेता है तो उसे कहते है बुक

लुक टु बुक या L2B RAITO

लुक तो बुक या L2B Raito का मतलब होता है, आपकी वेबसाइट पे कितनी बार एपीआई का प्रयोग करके सर्च किया गया, और कितनी बार बुक किया गया! कोई भी एपीआई प्रोवाइडर कंपनी आपको सिर्फ सर्च करने के लिए एपीआई नहीं देगी, अगर आप सर्च कर रहे है तो टिकट का बुक करना भी जरुरी है!

इसके लिए आपको एक raito  मेन्टेन करना पड़ता है, जैसे की यदि आपने या किसी ने भी एपीआई प्रयोग करके 1oo बार सर्च किया, तो कम से कम 1 बार बुक होना जरुरी है, इसी का मतलब L2B मेन्टेन करना होता है! 100 बार के सर्च मैं 1 बार बुक होना, या 2 बार बुक होना यह एपीआई प्रोवाइडर कंपनी पे निर्भर करती है! इसलिए हमारा सुझाव है, की जब भी आप एपीआई ले इस टर्म को अग्रीमेंट मैं जरूर देखे !

लुक टु बुक या L2B RAITO क्यों जरुरी है!

जब भी आप एपीआई खरीदते है हर एपीआई सर्विस प्रोवाइडर आपको इस L2B केलिए जरूर बोलेगा, वास्तव में होता क्या है जब भी आप एपीआई का प्रयोग करके कोई सर्च रिक्वेस्ट करते है तो आपको रिस्पांस मैं रिजल्ट मिलता है यह रिजल्ट डायरेक्ट एयरलाइन के सर्वर या GDS  से आता है !

आप जितनी बार रिक्वेस्ट करते है उतनी बार एयरलाइन या GDS  के सर्वर को हिट करते है और उसकी बैंडविड्थ को कन्जुम करते है ! एयरलाइन के सर्वर बैंडविड्थ बहुत महंगे होते है ! तो यदि आप सिर्फ रिक्वेस्ट करेंगे और बुक नहीं करेंगे तो एयरलाइन को इससे बिना बुकिंग लाभ नहीं होगा!

इसलिए कई बार ऐसा भी देखा गया है की कई एपीआई प्रोवाइडर आपको कुछ रिक्वेस्ट ही देते है जैसे ही आप वो रिक्वेस्ट ख़तम कर लेते है वो आपको per  रिक्वेस्ट चार्ज करना शुरू कर देते है ! इसलिए हम आपको एक बार फिर सुझाव देते है एपीआई खरीदने से पहले इन सब टर्म्स के बारेमें अपने एपीआई प्रोवाइडर से अच्छे से जान ले !

हम आपको बताना चाहेंगे ट्रेवल पोर्टल सलूशन भी काफी काम कीमत पे फ्लाइट और होटल के लिए एपीआई प्रोवाइड करता है ! और जयादा एपीआई प्रोवाइडर के बारे मैं जानने के लिए निचे लिंक पर क्लिक kare

Leave a Comment

Share this post

    Enquiry Now

    Indian ClientInternational Client

    Special Offer - Only for this month
    Please Fill In Details Below

    Special Sale

    Up To 50% oFF




      Index