ट्रैवल प्रौद्योगिकी : तकनीक कैसे ट्रैवल उद्योग में क्रांति ला रही है

वैश्विक यात्रा और पर्यटन उद्योग के 2030 तक बाजार मूल्य 16.9 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर को पार करने की उम्मीद है। यह बहुत बड़ी रकम है। लेकिन क्या आपको लगता है कि अगर ट्रैवल  उद्योग ने अपनी पारंपरिक पोशाक को त्यागने और यात्रा तकनीक को अपनाने का फैसला नहीं किया होता तो इस आंकड़े को पार करना संभव होता? अब कोई भी इस ट्रैवल प्रौद्योगिकी समाधान के माध्यम से शोध कर सकता है और सर्वोत्तम सौदे और संसाधन पा सकता है। घर बैठे अब यात्री अच्छी कीमतों, अच्छे गंतव्य के साथ-साथ स्थान के आभासी दृश्यों को देख सकते हैं और हर समय एक स्वचालित एआई सहायक (चैट बॉट) के साथ अपने प्रश्नों को हल कर सकते हैं। इसके साथ ही, फ्लाइट यात्री अपने फोन से ही बुकिंग, भुगतान और ऑनलाइन वेब चेक इन करके हवाई अड्डे पर लंबी कतारों से भी बच सकते हैं। ट्रैवल प्रौद्योगिकी अनुकूलन के कारण पर्यटन उद्योग को स्वचालित रूप से कई लाभ मिलते हैं।

उदाहरण के लिए, एक यात्री टोक्यो में दर्शनीय स्थलों के साथ-साथ बजट-अनुकूल रेस्तरां की खोज आसानी से कर सकता है। जब कोई व्यक्ति उपकरणों का सटीक उपयोग करता है तो संभावनाएँ अनंत होती हैं। ट्रैवल प्रौद्योगिकी में इस तरह के सुधारों से निर्बाध प्रक्रियाओं के कारण ग्राहकों का प्रवाह बढ़ गया है। यह ग्राहकों के यात्रा से पहले, यात्रा के दौरान और बाद के अनुभवों को प्रभावित करता है। आख़िरकार, ऐसी तकनीक का मुख्य उद्देश्य यात्रा के अनुभव को अधिक मनोरंजक और तनाव मुक्त बनाना है।

हालाँकि, ये सभी सुविधाएँ जो आज सर्वव्यापी हैं, वर्षों पहले अकल्पनीय थीं। फ्लाइट बुक करने से लेकर ऑनलाइन सर्वोत्तम होटल ढूंढने तक, पर्यटन और होटल क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी ने हमारी यात्राओं की योजना बनाने के हमारे तरीके को बदल दिया है।

इस ब्लॉग में, हम देखेंगे कि कैसे प्रौद्योगिकी ने वैश्विक यात्रा और पर्यटन उद्योग का स्वरूप बदल दिया है।

मोबाइल तकनीक

इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि स्मार्टफोन के आविष्कार ने हमारे जीवन की दिशा कैसे बदल दी है। इसका प्रभाव हर जगह और हर क्षेत्र में आसानी से महसूस किया जा सकता है। अगर हम यात्रा और होटल उद्योग के बारे में बात करते हैं, तो हमारा स्मार्टफोन हमारा टूर गाइड, एक ट्रैवल एजेंसी, रेस्तरां नेविगेटर, जीपीएस और बहुत कुछ बन गया है। ट्रिपएडवाइजर के अनुसार, 45% यात्री छुट्टियों के लिए अपनी जरूरत की हर चीज के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। टिकट बुकिंग, वेब चेक-इन, पेपरलेस बोर्डिंग से लेकर अपनी उड़ानों के लाइव अपडेट और उससे आगे तक, आप बस कुछ ही क्लिक से सब कुछ कर सकते हैं। लेकिन सिर्फ उड़ानें ही नहीं, आप अपने मोबाइल से होटल ढूंढ सकते हैं या संपूर्ण अवकाश पैकेज भी खरीद सकते हैं।

संवर्धित वास्तविकता और आभासी वास्तविकता (Augmented Reality & virtual Reality)

संवर्धित वास्तविकता या आभासी वास्तविकता नवीनतम रुझान हैं जो आपको वस्तुतः जहाँ चाहें वहाँ ले जा सकते हैं। एआर और वीआर के साथ, सोफे से उतरे बिना खुद को हवाई के समुद्र तटों पर टेलीपोर्ट करना संभव है। इसकी बढ़ती लोकप्रियता के कारण, पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र अपने ग्राहकों को अधिक गहन अनुभव प्रदान करने के लिए एआर और वीआर तकनीक में निवेश कर रहे हैं। 2023 के अंत तक एआर और वीआर बाजार 304.4 मिलियन डॉलर तक बढ़ने का अनुमान है। इसके अलावा, जब कोई होटल या रिसॉर्ट अपनी वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन में एआर लागू करता है, तो यह ग्राहकों को होटल पहुंचने से पहले ही आवास का अनुभव करने की अनुमति देता है। इससे उन्हें यह अनुमान लगाने में मदद मिलती है कि चेक-इन करने के बाद उन्हें किस प्रकार का अनुभव मिलेगा।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT)

कल्पना कीजिए कि आप अपने सेल फोन का उपयोग उस सूटकेस को ढूंढने के लिए कर रहे हैं जो आपने किसी तरह हवाई अड्डे पर खो दिया है। ये स्मार्ट सूटकेस IoT-सेंसर उपकरणों से लैस हैं जो आपको अपना सामान खोने जैसी किसी भी दुर्घटना से बचने में मदद करते हैं। IoT डिवाइस स्मार्ट शहरों में पर्यटन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये शहर सेंसर से लैस हैं जो यात्रियों से डेटा इकट्ठा करते हैं, पर्यटन स्थलों के साथ उनके जुड़ाव को ट्रैक करते हैं और जानकारी को एक केंद्र तक पहुंचाते हैं। इन जानकारियों का लाभ उठाकर, डेटा वैज्ञानिक रिपोर्ट तैयार कर सकते हैं और आगंतुकों के समग्र यात्रा अनुभव को बढ़ाने में शहर के यात्रा क्षेत्रों की सहायता कर सकते हैं।

रोबोटिक

हालाँकि यह हमारे दैनिक जीवन का एक बड़ा हिस्सा नहीं है, कई लोग इसे हमारा भविष्य मानते हैं। ग्राहकों की संतुष्टि और अनुभव को अधिकतम करते हुए रोबोटिक्स परिचालन दक्षता, लागत-बचत और ‘मानव-त्रुटि’ को कम करने में योगदान देता है। होटल व्यवसायी और रेस्तरां कक्ष सेवा, सफाई सेवा, वितरण सेवा, अनुवाद सेवा आदि के लिए रोबोटिक्स का उपयोग कर सकते हैं। यह कोविड-19 ही है जिसने रोबोटिक्स के उदय को बढ़ावा दिया है। आज, होटल और हवाई अड्डे धीरे-धीरे रोबोट सहायकों को तैनात कर रहे हैं जो न केवल संपर्क रहित हैं बल्कि सभी प्रकार के मुद्दों पर आपका मार्गदर्शन भी करते हैं।

बीग डेटा

वर्ष 2021 में, ट्रैवल  उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों के अधिकारियों ने अपनी कंपनियों में एनालिटिक्स टूल को शामिल करने के महत्व पर जोर दिया। इस निर्णय के परिणामस्वरूप अंततः उनके विकास के लिए सकारात्मक परिणाम सामने आए। जैसे-जैसे मोबाइल और वेब ट्रैफ़िक में वृद्धि जारी है, बिग डेटा में प्रगति के साथ-साथ, इन तकनीकों के 2023 तक और भी अधिक प्रचलित होने की उम्मीद है। यह टूर सेवा प्रदाताओं या क्षेत्र से जुड़े किसी भी व्यक्ति को ग्राहकों की आवश्यकताओं, मांगों और अनुभव पर डेटा इकट्ठा करने में मदद करता है। वे भविष्य की यात्राओं के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए इन डेटा का विश्लेषण कर सकते हैं।

निष्कर्ष

प्रौद्योगिकी के सर्वोत्तम उपयोग ने यात्रियों के लिए संभावनाओं के क्षितिज को व्यापक बना दिया है। उदाहरण के लिए, जब कोई ग्राहक किसी ट्रैवल एजेंट के पास जाता है और अपनी आवश्यकताएं प्रस्तुत करता है, तो ट्रैवल एजेंट इस अवसर का उपयोग यथासंभव अधिक लाभ कमाने के लिए करता है। लेकिन ट्रैवल तकनीक ग्राहकों को शोध करने और यह तय करने में मदद करती है कि उनके लिए सबसे अच्छा क्या है और उन्हें व्यक्तिगत रूप से किसी ट्रैवल एजेंट से मिलने की ज़रूरत नहीं है। इसके अलावा, बिग डेटा और एआई अनुकूलन का संयोजन उद्योग को अधिक कुशलतापूर्वक और सटीक रूप से काम करने में मदद करता है। इस तरह के घटक आम लोगों के लिए यात्रा तकनीक को अधिक विश्वसनीय और आसान बनाते हैं।

Leave a Comment

Share this post

    Enquiry Now

    Indian ClientInternational Client

    Special Offer - Only for this month
    Please Fill In Details Below

    Special Sale

    Up To 50% oFF




      Index