किराया आधार कोड

आपने फ्लाइट टिकट में अल्फाबेटिक या अल्फा-न्यूमेरिक कोड देखा होगा। टिकट के किराया नियम की पहचान करने के लिए एयरलाइंस द्वारा प्रत्येक टिकट को ये कोड दिए जाते हैं। इन कोड को किराया आधार कोड कहा जाता है। एयरलाइन कर्मचारी या ट्रैवल एजेंट इस कोड का उपयोग यह जांचने के लिए करते हैं कि आप कितने बैग मुफ्त में चेक कर सकते हैं, आपकी रद्दीकरण शुल्क क्या है, क्या आपका टिकट रिफंडेबल है, और क्लास का प्रकार।

किराया आधार कोड, जो या तो वर्णमाला या अल्फा-न्यूमेरिक हो सकता है, का उपयोग एयरलाइंस द्वारा विभिन्न किराया प्रकारों को अलग करने के लिए किया जाता है।  यह कोड एयरलाइन कर्मचारियों और ट्रैवल एजेंटों दोनों को उस किराए पर लागू नियमों का आसानी से पता लगाने में सक्षम बनाता है। एयरलाइंस बुकिंग या किराया श्रेणियों के ‘एन’ नंबर बनाती हैं, जिन पर अलग-अलग कीमतें और बुकिंग शर्तें लागू हो सकती हैं।इसके अलावा, किराये की श्रेणियां जटिल हैं और हर एयरलाइन के हिसाब से अलग-अलग हैं।

किराया कोड एक अक्षर से शुरू होते हैं जिसे बुकिंग क्लास कहा जाता है। यह पत्र आमतौर पर आरक्षण के कोड से मेल खाता है। कोड में अन्य अक्षर या संख्याएँ भी शामिल हो सकती हैं। आम तौर पर, किराया कोड 3 से 7 अक्षर लंबा होता है, लेकिन इसे 8 तक भी बढ़ाया जा सकता है।

विभिन्न किराया आधार कोड का अर्थ

यदि कोई यात्री किसी एयरलाइन के वफादारी कार्यक्रमों में सूचीबद्ध है या यदि किसी यात्री के पास भुनाने योग्य मील और अंक हैं, तो किराया आधार कोड आपकी यात्रा के प्रकार को निर्धारित कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपने एक उड़ान बुक की है, तो आपके द्वारा चुना गया किराया यह निर्धारित करेगा कि आपके पास कितने रिडीमेबल मील और पॉइंट हैं या आप कमा सकते हैं।

किराये का प्रकार यह भी निर्धारित करेगा कि आप अपग्रेड करने में सक्षम हैं या नहीं। यदि आप प्रतिदेय अंक और मील का उपयोग कर रहे हैं, तो एक विशेष किराया कोड उपलब्ध होने पर आप पुरस्कार सीटें पा सकते हैं।

एयरलाइंस विभिन्न उड़ानों के लिए अलग-अलग कोड का उपयोग करती हैं, लेकिन उनमें से कम से कम तीन आमतौर पर एक जैसे होते हैं।

  • F – पूर्ण-किराया प्रथम श्रेणी, उन एयरलाइनों पर जिनकी प्रथम श्रेणी बिजनेस क्लास से अलग है
  • J – पूर्ण-किराया बिजनेस क्लास
  • W –पूर्ण-किराया प्रीमियम इकोनमी
  • Y – पूर्ण-किराया इकोनॉमी क्लास

बुकिंग क्लास

किराया आधार कोड हमेशा एक अक्षर से शुरू होता है, जो आमतौर पर बुकिंग श्रेणी से मेल खाता है। बुकिंग कोड एयरलाइंस को यह प्रबंधित करने में मदद करते हैं कि वे विशिष्ट कीमतों पर कितनी सीटें बेच सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी विमान में 25 इकोनॉमी सीटें बची हैं, तो एयरलाइन इसे आरक्षण प्रणाली में Y7 K5 M4 T6 E3 के रूप में प्रदर्शित कर सकती है। इससे पता चलता है कि प्रत्येक बुकिंग क्लास के लिए कितनी सीटें उपलब्ध हैं। कुछ कोड एजेंटों द्वारा नहीं बेचे जा सकते क्योंकि वे अंतरराष्ट्रीय कनेक्शन, लॉयल्टी प्रोग्राम या एयरलाइन कर्मचारियों के स्थानांतरण के लिए अलग रखे गए हैं।

प्रारंभ में, बुकिंग कोड IATA द्वारा निर्धारित किए गए थे। लेकिन एयरलाइंस IATA मानक से भटक गई हैं और वर्तमान बुकिंग कोड एयरलाइन-विशिष्ट हैं। इसके अलावा, प्रत्येक कोड का अर्थ अलग-अलग एयरलाइनों में अलग-अलग होता है। उदाहरण के लिए, विभिन्न एयरलाइनों द्वारा जारी किए गए टिकटों के लिए एक ही कोड के अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं।

एयरलाइन विशिष्ट कोड

कोड जो किराये के लिए एयरलाइन का नाम दर्शाते हैं। उदाहरण के लिए, कोई एयरलाइन किराए को सुपर-सेवर कह सकती है और किराया आधार या संपूर्ण कोड के रूप में SPRSVR का उपयोग कर सकती है।

कोड किसी विशिष्ट कंपनी तक किराया सीमित करते हैं। उदाहरण के लिए, एक एयरलाइन XYZ कंपनी के साथ किराये पर सहमत हो सकती है और इन कोडों को अपने किराये के आधार पर शामिल कर सकती है। आमतौर पर, केवल इन किरायों को बेचने का अनुबंध करने वाले एजेंट ही इन्हें देख सकते हैं। ये किराए सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध नहीं हैं।

कोड जो सैन्य कर्मचारियों या संघीय कर्मचारियों को समर्पित हैं। इनका उपयोग ज्यादातर अमेरिका में किया जाता है और आमतौर पर इसका मतलब है कि किराए को बिना किसी समस्या के बदला या वापस किया जा सकता है।

इंडस्ट्री डिस्काउंट (आईडी) और एजेंट डिस्काउंट (एडी) एयरलाइन और ट्रैवल एजेंसी के कर्मचारियों के लिए छूट हैं। वे AD75 जैसा कोई नंबर दिखा सकते हैं, जिसका मतलब है कि पूरी कीमत से 75% की छूट।

किराया विवरण

प्रत्येक किराया आधार कोड एक किराये से मेल खाता है, जो कुछ प्रतिबंधों के साथ कुछ एयरलाइनों पर दो शहरों के बीच यात्रा पर लागू होता है। इनमें से कुछ प्रतिबंध इस प्रकार हैं:

  • इस किराये पर कौन सी विशेष उड़ानें ली जा सकती हैं/नहीं ली जा सकतीं।
  • क्या किराया का उपयोग एकतरफ़ा/राउंड ट्रिप यात्रा के लिए किया जा सकता है।
  • बदलने की क्षमता और धनवापसी योग्यता।
  • कोई न्यूनतम या अधिकतम ठहरने की आवश्यकता। यह केवल राउंड-ट्रिप किराए पर लागू है।
  • ओपन जॉ की अनुमति है या नहीं। ओपन जॉ एक वापसी टिकट है, जहां गंतव्य या मूल दोनों दिशाओं में समान नहीं है।
  • अन्य किरायों के साथ संयोजनशीलता।
  • उन्नत खरीद प्रतिबंध।

एकाधिक किराया आधार

आम तौर पर, मल्टी-सेक्टर किराया टिकटों में एक से अधिक किराया आधार होते हैं, खासकर यदि यह एक से अधिक एयरलाइन या विभिन्न श्रेणियों पर ले जाने के लिए होता है। जारीकर्ता एयरलाइन के पास अक्सर अन्य एयरलाइनों को टिकट पर अनुमति देने के लिए एक इंटरलाइन समझौता हो सकता है। लेकिन इसका एक नुकसान है। यदि आरक्षण में कोई बदलाव किया जाता है, तो सबसे अधिक प्रतिबंधात्मक या सबसे अधिक कीमत वाला परिवर्तन शुल्क पूरे टिकट पर लागू होगा।

निष्कर्ष

किराया आधार कोड, 1-8 अल्फ़ा-न्यूमेरिक वर्णों का उपयोग एयरलाइन द्वारा किया जाता है ताकि एयरलाइन कर्मचारी और ट्रैवल एजेंट किराए पर लागू नियमों की पहचान कर सकें। कोड के साथ, गेट एजेंट या ट्रैवल एजेंट आसानी से पहचान सकते हैं कि टिकट एक तरफा है या वापसी योग्य है, स्टॉपओवर की संख्या और क्या टिकट वापसी योग्य है।

Leave a Comment

Share this post

    Enquiry Now

    Indian ClientInternational Client

    Special Offer - Only for this month
    Please Fill In Details Below

    Special Sale

    Up To 50% oFF




      Index