भारतीय रेलवे एपीआई

भारतीय रेलवे दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है, जिसमें 22,593 से अधिक परिचालन ट्रेनें शामिल हैं और दैनिक आधार पर 24 मिलियन यात्रियों को यात्रा की सुविधा मिलती है। विशेष रूप से, इस विस्तृत रेलवे प्रणाली को एक ही प्रबंधन के तहत कुशलतापूर्वक प्रबंधित किया जाता है। परिवहन के लोकप्रिय साधनों में से एक होने के बावजूद, केवल कुछ ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों के पास ही भारतीय रेलवे एपीआई (Indian Railway API) तक पहुंच है। ट्रेन बुक करने के लिए यात्री मुख्य रूप से आईआरसीटीसी साइट पर निर्भर रहते हैं।

ऑनलाइन रेल वितरण प्रणाली की जटिलता और असंगतता के कारण कई ट्रैवल एजेंसियों के पास रेल बुकिंग कार्यक्षमता नहीं है। हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि रेलवे की ऑनलाइन कनेक्टिविटी अस्तित्वहीन है। यह बस फ्लाइट या होटल बुक करने जितना आसान नहीं है।

ट्रैवल पोर्टल सॉल्यूशन (Travel Portal Solution), अग्रणी एपीआई सेवा प्रदाताओं में से एक होने के नाते, आपके सिस्टम में निर्बाध भारतीय रेलवे एपीआई एकीकरण (Indian Railways API Integration) सेवा प्रदान करता है। यह आपको एक ही समय में भारतीय रेलवे ट्रैक पर चलने वाली हजारों ट्रेनों का वास्तविक समय डेटा प्राप्त कराता है।

भारतीय रेलवे एपीआई क्या है?

भारतीय रेलवे एपीआई HTTP अनुरोध का उपयोग करके भारतीय ट्रेनों से संबंधित जानकारी प्रदान करता है। आप स्टेशनों की सूची, ट्रेन का मार्ग, स्टेशनों के बीच ट्रेनें, लाइव ट्रेन स्थिति, आगामी स्टेशन और बहुत कुछ जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे एपीआई का उपयोग कौन कर सकता है?

भारतीय रेलवे एपीआई पूरी तरह से मुफ़्त है और इसे यात्रा बुकिंग वेबसाइटों और मोबाइल एप्लिकेशन द्वारा आसानी से एकीकृत किया जा सकता है। उपयोगकर्ता शुल्क लगने की चिंता किए बिना जितने चाहें उतने अनुरोध कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यहां तक ​​कि शैक्षणिक संस्थान और व्यक्तिगत शिक्षार्थी भी सीख सकते हैं कि REST API कैसे काम करता है।

भारतीय रेलवे एपीआई कैसे काम करती है?

भारतीय रेलवे एपीआई एक REST API है जो REST एंडपॉइंट दिखाता है, जो वास्तव में HTTP URL हैं। यदि कोई ट्रैवल एजेंसी एपीआई से डेटा एक्सेस करना चाहती है, तो उन्हें एंडपॉइंट यूआरएल (URL), अनुरोध पैरामीटर (Request Parameter) और प्रमाणीकरण हेडर (authentication headers) (एपीआई Key और एपीआई होस्ट) निर्दिष्ट करने की आवश्यकता है।फिर एंडपॉइंटअनुरोधित डेटा को संसाधित करता है और उसे अनुरोध पर लौटाता है। परिणाम JSON प्रारूप में आता है.

Leave a Comment

Share this post

    Enquiry Now

    Indian ClientInternational Client

    Special Offer - Only for this month
    Please Fill In Details Below

    Special Sale

    Up To 50% oFF




      Index